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पैन कार्ड ऑनलाइन

स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक आवश्यक पहचान प्रमाण दस्तावेज है। यह आपके सभी कर प्रबंधन उद्देश्यों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। पैन के बिना आप कोई वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यह भारतीय आयकर विभाग है जो इस 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक और अद्वितीय खाता संख्या को कर-भुगतान करने वाले व्यक्ति, कंपनी या HUF को आवंटित करता है। इसकी आजीवन वैधता है। भारत के आयकर विभाग ने इंटरनेट की मदद से वर्षों से पैन कार्ड के आवेदन को ऑनलाइन करना आसान बना दिया है।

पैन कार्ड के लिए किसे ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए?

  • कोई भी व्यक्ति - भारतीय राष्ट्रीयता।
  • प्रोपराइटरशिप व्यवसाय।
  • लघु मध्यम स्केल व्यवसाय
  • कॉर्पोरेट कंपनियां
  • संगठन
  • स्थानीय अधिकारी
  • माइनर्स
  • सरकारें

देश में प्रत्येक करदाता को कोई भी वित्तीय लेन-देन करने के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है जैसे कि एक वेतन प्राप्त करना जो कि कर दायरे में है, म्यूचुअल फंड में खरीदना या निवेश करना। आपके पैन कार्ड के साथ, सभी वित्तीय लेनदेन ट्रैक किए जाते हैं और आयकर विभाग द्वारा रखा जाता है।

अपना पैन कार्ड ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए बस नीचे दी गई 4 चरणों की प्रक्रिया का पालन करें

पैन कार्ड आवेदन ऑनलाइन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

  • 1. आधार कार्ड
  • 2. पासपोर्ट
  • 3. पासपोर्ट आकार की तस्वीरें
  • 4. पावती पत्र (नए पासपोर्ट के मामले में)

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व्यवसाय के लिए आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की सरल चार चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है

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कदम 1

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अपने दस्तावेज़ अपलोड करें और भुगतान करें

कदम 2

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एक LegalDocs एक्सपर्ट आपके संपर्क में रहेगा

कदम 3

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अपने पैन कार्ड की डोरस्टेप डिलीवरी प्राप्त करें

कदम 4

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पैन कार्ड के लाभ

पैन कार्ड के स्वामित्व के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं

  • संपत्ति की खरीद और बिक्री:

    पैन कार्ड का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसे अचल संपत्ति खरीदने या बेचने के दौरान शामिल औपचारिकताओं में स्वीकार किया जाता है। रुपये के लेनदेन के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। 10 लाख या उससे अधिक।

  • आयकर वापसी का दावा करने के लिए:

    कई बार, एक करदाता को वास्तविक कर राशि से अधिक भुगतान करने की आवश्यकता होती है। रिफंड पाने के लिए, व्यक्ति को अपने पैन कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना होगा।

  • स्टार्टअप्स के लिए:

    किसी व्यवसाय या कंपनी को शुरू करने के लिए, संगठन के नाम पर पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

  • कर कटौती:

    पैन कार्ड कराधान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि कोई व्यक्ति जो रु। बचत खाते या एफडी से ब्याज के रूप में 10,000 और बैंक खाते के साथ अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है, तो बैंक 10% के बजाय 20% टीडीएस डेबिट करेगा।

  • बैंकर चेक और पे ऑर्डर के लिए:

    पे ऑर्डर, बैंक चेक और ड्राफ्ट के लिए अनुरोध करते समय पैन कार्ड जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति रुपये से अधिक का लेन-देन कर रहा है। 50,000 तब उसे लेनदेन पूरा करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।

  • रेस्तरां और होटल बिल:

    यदि आपका होटल या रेस्तरां का बिल रु। 50,000 फिर बिल का भुगतान करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।

  • डीमैट खाता खोलने के लिए:

    किसी व्यक्ति के पास डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड होना चाहिए, जिसका उपयोग डीमैटरियलाइज्ड फॉर्म में शेयर रखने के लिए किया जाता है।

  • कराधान के लिए:

    पैन कार्ड किसी व्यक्ति या संस्था के मौद्रिक लेनदेन का आकलन करने में आयकर विभाग की मदद करता है। यह कर चोरी में शामिल व्यक्तियों की पहचान करने में मदद करता है। पैन कार्ड में नाम, फोटो और अन्य संबंधित जानकारी होती है जो इसे वैध पहचान प्रमाण बनाती है।

  • कम दुरुपयोग की संभावना:

    पैन कार्ड के दुरुपयोग की संभावना कम से कम है। विशेष रूप से, पैन कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर भी नहीं बदलेगा।

  • कर मूल्यांकन के लिए:

    पैन कार्ड एक ऐसा उपकरण है जो भारत में कुल कर राजस्व का मूल्यांकन करता है।

  • आसान पहुँच:

    एक नाबालिग भी अपने अभिभावक के पैन विवरण प्रदान करके पैन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

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पैन कार्ड ऑनलाइन पूछे जाने वाले प्रश्न

स्थायी खाता संख्या या पैन कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए आयकर विभाग द्वारा जारी एक आवश्यक पहचान प्रमाण दस्तावेज है। यह आपके सभी कर प्रबंधन उद्देश्यों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है।
नए पैन कार्ड में लगभग 15 से 20 कार्य दिवस लगते हैं। सुधार या प्रतिस्थापन कार्ड 30 से 40 कार्य दिवसों से कुछ भी लेता है; हालाँकि यह अधिकारियों के विवेक और भार के आधार पर भिन्न हो सकता है।
सभी मौजूदा मूल्यांकनकर्ता या करदाता या वे व्यक्ति जिन्हें स्वयं या अन्य की ओर से आय की वापसी प्रस्तुत करनी होती है, उन्हें पैन प्राप्त करना होगा। कोई भी व्यक्ति, जो पैन के अनिवार्य होने पर आर्थिक या वित्तीय लेनदेन में प्रवेश करना चाहता है, को भी पैन प्राप्त करना होगा।
जब वह / वह अपने मौजूदा पैन विवरणों में कुछ बदलाव या सुधार करना चाहता है, जैसे कि आवेदक के नाम में परिवर्तन, विवाह के कारण या वर्तनी की गलती के कारण, पिता का नाम बदलना, जन्म तिथि में परिवर्तन करना चाहिए
जब एक स्थायी खाता संख्या (पैन) आवेदक को पहले ही आवंटित कर दी गई हो, तो डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए, लेकिन उसे निम्नलिखित कारणों से नए डुप्लिकेट पैन कार्ड की आवश्यकता है:
  • खोया पैन कार्ड
  • पैन कार्ड को क्षतिग्रस्त
  • पुराने से नए टैम्पर प्रूफ पैन कार्ड में बदलना चाहता है।
  • LegalDocs वेबसाइट पर लॉगिन करें
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और भुगतान करें
  • एक कानूनी विशेषज्ञ आपके साथ संपर्क करेगा
  • डोरस्टेप डिलीवरी प्राप्त करें आपके पैन कार्ड का

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