गुमस्ता लाइसेंस ऑनलाइन

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क्या है गुमस्ता लाइसेंस?

आप एक नया व्यवसाय शुरू करने रहे हैं, तो मान लीजिए कि आपने एक महत्वपूर्ण लाइसेंस है, जो दुकान अधिनियम लाइसेंस है की आवश्यकता होगी या यह गुमस्ता लाइसेंस के रूप में कहा जाता है। मूल रूप से भारत में जब आप शारीरिक दुकान के साथ व्यापार के किसी भी प्रकार के शुरू तो व्यापार दुकान अधिनियम लाइसेंस / अपने राज्य प्राधिकारी से गुमस्ता लाइसेंस की आवश्यकता है।

गुमस्ता लाइसेंस कर्मचारी के अधिकारों और अधिकार क्षेत्र में एक और स्थापना के बाद देखने के लिए शुरू की गई थी। यह जबकि एक दुकान, होटल या किसी अन्य वाणिज्यिक जगह की स्थापना गुमस्ता के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है। यह भी इस तरह के, जिसमें शर्त वह काम करता है, भुगतान, नियमों और कर्मचारियों के लिए अधिकतम लाभ प्रदान करता है के रूप में कर्मचारी की बेहतरी के विनियमित करने के लिए मदद करता है।

दुकान और प्रतिष्ठान पंजीकरण के रूप में निर्धारित किया जा सकता निम्नलिखित इस तरह के नियोक्ता और प्रबंधक का नाम, स्थापना के नाम, व्यवसाय की प्रकृति, कार्यकर्ताओं और इस तरह के अन्य विवरण की संख्या के रूप में विवरण शामिल करना चाहिए। सूत्रधार ऐसी दुकान स्थापना की नियोक्ता को इस तरह के फार्म और तरीके से सूचना की एक रसीद जारी के रूप में निर्धारित किया जा सकता होगा।

दुकान अधिनियम पंजीकरण प्रक्रिया

दुकान अधिनियम पंजीकरण के नए नियमों के अनुसार, LegalDocs में 3 सरल ऑनलाइन चरणों के साथ तत्काल गुमस्ता लाइसेंस मिलता है।

  • चरण 1. आवेदन: दुकान-कार्य प्रपत्र Fillup विशेष राज्य के दुकान अधिनियम के अनुसार प्रपत्र।
  • चरण 2. दस्तावेज़ सबमिट करें: अपलोड की आवश्यकता पहचान का प्रमाण, पते के सबूत, स्थापना सबूत (दुकान / स्थापना जमाखोरी के साथ मालिक की फोटो) जैसे दस्तावेज़ों।
  • चरण 3. जांच और अनुमोदन: कार्यालय द्वारा उठाए गए प्रश्नों का जवाब दें और डिजिटल LegalDocs साथ दुकान अधिनियम पर हस्ताक्षर किए पाने के लाइसेंस। LegalDocs और आवेदन दस्तावेज और संबंधित अधिकारियों से अनुमोदन के लिए परामर्श करें। हम प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन दुकान अधिनियम लाइसेंस तीन आसान चरणों प्रदान करते हैं।

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मसौदा, भुगतान और दस्तावेज अपलोड

हमारी टीम आप परामर्श और मसौदा तैयार करने और दस्तावेजों के साथ तुम्हारी मदद करेगा

कार्रवाई आप के लिए आवश्यक

तुम्हें पता है, LegalDocs वेबसाइट पर लॉग इन करके सरल फॉर्म को भरने का मसौदा तैयार करने के बाद भुगतान करने की जरूरत है। Sucessful भुगतान करने पर दस्तावेज़ अपलोड अनुभाग ग्राहक को दिखाई जाएगी।

कार्रवाई Legaldocs तक

Legaldocs आप पर पात्रता, प्रलेखन और मसौदा लागत परामर्श के मुफ्त प्रदान करेगा

आवेदन जमा करना

आवेदन दस्तावेजों एक बार कार्रवाई की जाएगी और विवरण हमारे अंत से इस बात की पुष्टि कर रहे हैं

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तुम बस sitback हैं और आराम

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हम आवेदन पर कड़ी मेहनत करते हैं और यह दुकान के लिए जमा करें और स्थापना विभाग करेंगे

आवेदन संवीक्षा

आवेदन उचित दस्तावेजों और विवरण के मामले में श्रम विभाग द्वारा जाँच की जाएगी।

कार्रवाई आप के लिए आवश्यक

आराम से बैठो

कार्रवाई Legaldocs तक

हम आवेदन पर नजर रखने और श्रम विभाग द्वारा उठाए प्रश्नों का समाधान करें करेंगे

अनुमोदन

बधाई हो, आपके दुकान और प्रतिष्ठान पंजीकरण sucessful है।

कार्रवाई आप के लिए आवश्यक

बधाई हो, आप आप श्रम विभाग से कोई आपत्ति के बिना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

कार्रवाई Legaldocs तक

LegalDocs अपने समीक्षा और सुझाव के लिए एक लिंक साझा करेंगे

दुकान के लिए आवश्यक दस्तावेज अधिनियम लाइसेंस या गुमस्ता लाइसेंस

गुमस्ता लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन राज्य से दूसरे राज्य में भिन्नता है लेकिन आम तौर पर निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है।

  • नियोक्ता और प्रबंधक, यदि कोई हो का नाम;
  • दुकान या प्रतिष्ठान का डाक का पता,
  • नाम, यदि कोई हो, स्थापना की;
  • स्थापना की श्रेणी, यानी कि क्या यह एक दुकान, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, आवासीय होटल, रेस्तरां, खाने हाउस, थियेटर या सार्वजनिक मनोरंजन या मनोरंजन के अन्य जगह है
  • साइनबोर्ड के साथ स्थापना की वास्तविक तस्वीर
आधारपासपोर्ट आकारदुकान के साथ मालिक की फोटो

दुकान अधिनियम लाइसेंस नवीकरण की प्रक्रिया

गुमस्ता लाइसेंस नवीकरण ऑनलाइन LegalDocs के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है।

  • गुमस्ता नवीकरण के लिए तुम सब करने की है वेबसाइट LegalDocs को लॉगऑन है।
  • हमारे विशेषज्ञ करने के लिए ऑनलाइन अपनी जानकारी और दस्तावेज उपलब्ध कराने
  • अपने लाइसेंस अपने घर के लिए दिया हो जाओ।

सरकार दुकान अधिनियम लाइसेंस फीस और शुल्क अलग-अलग राज्यों के लिए अलग हैं और सरकार प्रक्रिया भी different.For उदाहरण, महाराष्ट्र गुमस्ता नवीकरण प्रक्रिया खत्म कर दिया है और नए गुमस्ता लाइसेंस ऑनलाइन जीवन वैधता के साथ जारी किए जाते हैं में है।

दुकान और क्या है प्रतिष्ठान अधिनियम?

दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम ने दुकान अधिनियम के रूप में जाना जाता है, एक अधिनियम है जो नियंत्रित करता है सभी दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एक state.It में सक्रिय पर काम की परिस्थितियों से राज्य सरकारों द्वारा कार्यान्वित किया है और अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग संशोधन किया है किया गया है।

दुकान क्या है अधिनियम पंजीकरण?

हर दुकान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान एक राज्य में एक व्यापार के संचालन दुकान अधिनियम के तहत राज्य सरकार के साथ रजिस्टर करने की जरूरत है राज्य के श्रम विभाग द्वारा नियुक्त business.An निरीक्षक शुरू अधिनियम के तहत आवश्यक शर्तों की जाँच करेगी और का एक प्रमाण पत्र जारी करने से पहले नियोक्ता जो दुकान में प्रदर्शित किया गया है करने के लिए अधिनियम पंजीकरण खरीदारी करें। यह भी श्रम दुकान अधिनियम licence.Department राज्य की सरकार इस अधिनियम के तहत सभी पंजीकरण संभालती के रूप में कहा जाता है।

नए की मुख्य विशेषताएं दुकान अधिनियम लाइसेंस?

प्रचालन का समय

महाराष्ट्र में कुछ व्यवसायों अब 24/7 खुला रह सकते हैं। यह फिल्म थिएटर, रेस्तरां, वित्तीय संस्थानों, चिकित्सा पद्धतियों, और खुदरा दुकानों में शामिल हैं। अधिनियम किसी भी स्थापना जो खुले पारित कर मौजूदा समय सीमा शेष से शराब या सिगरेट बेचता शामिल नहीं है।

महिलाओं के लिए काम के घंटे

अधिनियम महिला कर्मियों काम जब तक कि उनके नियोक्ता उनके निवास के लिए कार्य स्थल से सुरक्षित परिवहन प्रदान करता है पारित कर दिया 9:30 बजे काम करने की क्षमता देता है। महिलाओं की सुरक्षा - अधिनियम भर्ती, प्रशिक्षण, पदोन्नति, और मजदूरी के मामले में महिला कर्मचारियों की भेदभाव का निषेध। आम तौर पर, महिला कर्मचारियों केवल 7 बजे और 9:30 आपात स्थितियों में के बीच काम करने के लिए आवश्यक हो जाएगा, महिलाओं, प्रदान की काम करने की जगह सुरक्षित है और उसे वापस उसके निवास पर निकल के लिए परिवहन उपलब्ध कराया गया है इन घंटों से काम करने के लिए चुन सकते हैं।

महिलाओं का संरक्षण

अधिनियम भर्ती, प्रशिक्षण, पदोन्नति, और मजदूरी के मामले में महिला कर्मचारियों की भेदभाव का निषेध। आम तौर पर, महिला कर्मचारियों केवल 7 बजे और 9:30 आपात स्थितियों में के बीच काम करने के लिए आवश्यक हो जाएगा, महिलाओं, प्रदान की काम करने की जगह सुरक्षित है और उसे वापस उसके निवास पर निकल के लिए परिवहन उपलब्ध कराया गया है इन घंटों से काम करने के लिए चुन सकते हैं।

अधिक समय तक

कर्मचारियों के लिए काम के घंटे प्रति दिन नौ घंटे और प्रति सप्ताह 48 घंटे से अधिक नहीं होगा। अन्यथा, नियोक्ता का भुगतान करना होगा कर्मचारियों को समय के साथ के रूप में अपने नियमित वेतन दोगुना।

अवकाश और छुट्टी

अधिनियम निर्दिष्ट करता है कि श्रमिकों आठ आकस्मिक पत्ते (CLs) के लिए पात्र हैं, और एक वर्ष के दौरान भुगतान किया छुट्टी के 45 दिनों के जमा कर सकते हैं। स्थापना चार राष्ट्रीय अवकाश सहित भुगतान किया त्योहार की छुट्टियों, के रूप में आठ दिन घोषित करेंगे। अन्य चार त्योहार की छुट्टियों के पारस्परिक रूप से स्थापना और अपने कार्यकर्ताओं के बीच सहमति हो सकती है।

श्रमिकों के कल्याण

कानून यह अनिवार्य स्थापना सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था स्वास्थ्य और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बने हैं बनाता है। साफ-सफाई, स्वच्छता, वेंटिलेशन और विद्युतीकरण भी कर्मचारियों की सुरक्षा की परिभाषा के तहत आते हैं।

वाणिज्यिक प्रतिष्ठान दुकान अधिनियम के अनुसार क्या है?

वाणिज्यिक प्रतिष्ठान एक प्रतिष्ठान पर किया जाता है, जो किसी भी व्यवसाय, व्यापार या पेशे या के संबंध में किसी काम, या आकस्मिक या सहायक के लिए, किसी भी व्यवसाय, व्यापार या पेशे का अर्थ है और किसी भी कानूनी व्यवसायी की स्थापना, चिकित्सक, वास्तुकार, इंजीनियर, लेखाकार शामिल , कर सलाहकार या किसी अन्य तकनीकी या व्यावसायिक सलाहकार और यह भी एक समाज सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत, 1866 (1860 का XXI), और एक धर्मार्थ या अन्य विश्वास है, चाहे पंजीकृत है या नहीं, जो कि क्या लाभ के प्रयोजनों के लिए या पर किया जाता है शामिल किसी भी व्यवसाय नहीं, व्यापार या पेशे या के सिलसिले या आकस्मिक या सहायक के सिवा लेकिन एक कारखाने, दुकान, आवासीय होटल, रेस्तरां, खाने हाउस, थियेटर या सार्वजनिक मनोरंजन या मनोरंजन के अन्य जगह शामिल नहीं है में काम करते हैं।

गुमस्ता पूछे जाने वाले प्रश्न

हाँ, दुकान अधिनियम पंजीकरण हर व्यवसाय के लिए आवश्यक बनाया गया है। यह एक समय व्यापार शुरू करने से पहले राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट के भीतर एक नया व्यापार के लिए दुकान में कार्य लाइसेंस बनाने के लिए आवश्यक है।
दुकान अधिनियम लाइसेंस नवीकरण ऑनलाइन LegalDocs के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है।
वेबसाइट legaldocs.co.in खोलें, आपका नाम, ईमेल-आईडी और फोन नंबर प्रदान करते हैं हमारे विशेषज्ञों के साथ परामर्श और इसे अपने घर में आराम से कार्य पूर्ण करें।
दुकान कार्य के लिए आवेदन राज्यों की अधिकतम संख्या में केवल ऑनलाइन किया जा सकता है, इसलिए किसी भी सरकारी कार्यालय का दौरा करने की कोई जरूरत नहीं है।
आप विशेष राज्य के श्रम विभाग के वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।
LegalDocs दुकान अधिनियम पंजीकरण के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन सेवा प्रदान करता है और आप अविश्वसनीय और असहयोगी एजेंटों से निपटने के लिए नहीं होगा।
LegalDocs एक कंपनी है जो 50000+ से अधिक ग्राहकों को संतुष्ट है और हम दुकान अधिनियम लाइसेंस के लिए सबसे अच्छा सलाहकार की है।
आप +91 9137164494 पर हमारे विशेषज्ञ के साथ परामर्श कर सकते हैं।
आप legaldocs.co.in पर भारत में दुकान अधिनियम पंजीकरण के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या आप अपने व्यक्तिगत प्रश्नों के लिए हमारे विशेषज्ञों के साथ परामर्श कर सकते हैं।
आप legaldocs.co.in यात्रा कर सकते हैं और फोन पर एक विशेषज्ञ के साथ परामर्श, दस्तावेज ऑनलाइन प्रस्तुत करने और अपने गुमस्ता लाइसेंस कार्य पूर्ण करें।
वहाँ दुकान अधिनियम और गुमस्ता लाइसेंस के बीच कोई अंतर नहीं है, गुमस्ता एक फारसी शब्द है जिसका अंग्रेजी में एजेंट के रूप में जाना जाता है।
दुकान अधिनियम पंजीकरण जीवन वैधता है।
कृपया हमारे दस्तावेज अनुभाग पर जाएँ। विस्तृत सूची साझा किया गया है।
आप मुंबई में आधिकारिक नगर निगम पर लॉग इन पूर्ण फॉर्म को भरने और शुल्क का भुगतान और चालान संख्या रखो करने के लिए है, एक अद्वितीय UTN अंत में उत्पन्न हो जाएगा और अंतिम पर्चा प्रिंट आउट, गुमस्ता कार्यालय पर जाएँ और आवेदन जमा करें सभी संबंधित दस्तावेजों को जो कि ऊपर उल्लेख किया है, एक बार जब सभी औपचारिकताएं किया जाता है के साथ, इंस्पेक्टर की जाँच करें और डॉक्स को सत्यापित करने और अंतिम प्रमाण पत्र जारी किए गए होंगे।
निकटतम नगरपालिका कार्यालय में जाएं या अपने आवेदन का ट्रैक रखने के क्रम में ऑनलाइन सुविधा "स्थिति की जांच करें" नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध कराई का उपयोग करें। अनोखा आवेदन संख्या (भी लेन-देन आईडी के रूप में कहा जाता है) आदेश में इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आवश्यक है।
एक प्रतिष्ठान दुकान के रूप में परिभाषित किया गया है, एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान, पंजीकृत होने के लिए अगर हम एक आधार यह है कि हम एक दुकान एवं स्थापना अधिनियम लाइसेंस के लिए आवेदन करने की आवश्यकता में एक व्यापार शुरू कर दिया है की जरूरत है।
यह प्रत्येक के लिए एक दुकान अधिनियम लाइसेंस और महाराष्ट्र में हर दुकान, एक दुकान में कार्य राज्य की दुकान में कार्य नियमों के अनुसार भिन्न हो सकते हैं होने की आवश्यकता है करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, आवासीय होटल, रेस्तरां, सिनेमाघर आदि
वहाँ दुकान अधिनियम और Gumastha लाइसेंस के बीच कोई अंतर नहीं है, Gumastha एक फारसी शब्द है जिसका अंग्रेजी में एजेंट के रूप में जाना जाता है।
आधार कार्ड के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है, जबकि दुकान अधिनियम लाइसेंस के लिए आवेदन है।
यह अवधि आप अपने दस्तावेज जमा है और जब यह सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित किया जाएगा, यह अधिकतम 7 कार्य दिवसों का समय लग सकता है या यह कुछ या अन्य समय में देरी कर सकते पर निर्भर करता है।
प्रमुख आवश्यक दस्तावेज़ पैन कार्ड, आधार कार्ड, बिजली का बिल, 2 फोटो, फार्म ए, बी पर आवेदक के हस्ताक्षर, और सी, कंपनी पंजीकरण प्रमाण पत्र, एमओए या एओए साझेदारी विलेख, पुराने दुकान अधिनियम लाइसेंस की कॉपी कर रहे हैं।
किसी भी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, छोटे या बड़े, स्वनियोजित या पेशेवर नियुक्तियों, दुकान अधिनियम पंजीकरण भी गुमस्ता पंजीकरण के रूप में जाना के लिए रजिस्टर registre गया है

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